घर पर जिम जैसी बॉडी कैसे बनाये

हम घर पर जिम जैसे बॉडी बना सकते है | कई बार हमें जिम जाने के लिये टाइम नहीं होता या कोई जिम हमारे पास नहीं होता या हमारे पास जिम जाने के लिये पैसे नही होते | तो हम घर पर भी जिम जैसी बॉडी बना सकते है लेकिन हम जान लेते है हमें बॉडी बनाने के लिए फुल मेहनत, अच्छी नींद, और अच्छा खाना होना चाहीए |

घर पर जिम जैसी बॉडी कैसे बनाये

1. फुल मेहनत : आज कल दुनिया मे बिना मेहनत के कोई भी कुछ नहीं बन सकता है | हर काम मे मेहनत की जरूरत पड़ती है | जैसे की डॉक्टर बनने के लिए मेहनत क्लास में अच्छे नंबर लाने के लिए हमें मेहनत करनी पड़ती है | इस लिए हमें जिम जैसी बॉडी बनाने के लिए फुल मेहनत करनी होगी | हमे कुल एक घंटा जिम करनी होगी तभी हमारी बॉडी बन सकती है | हमे हफते मे बदल बदल कर एक्सरसाइज करनी होगी |

kadi mehnat karein

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2. अच्छी नींद : हम दिन रात काम पर लगे रहते है | काम करते करते थक जाते है | हमे थकावट दूर करने के लिए अच्छी नींद लेनी होगी | हमे कम से कम आठ घंटे की अच्छी नींद लेनी होगी | पूरी नींद लेने से हमारे शरीर की थकावट दूर हो जाती है और हमे एनर्जी मिलती है | अगर हमे नींद ना आये तो उसके लिए म्यूजिक सूना चाहिय म्यूजिक सुनने से हमे अच्छी नींद आएगी |

Achi Neend Leya Kare

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3. अच्छा खाना : हमे हर रोज प्रोटीन वाला भोजन खाना चाहिए | इस से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है | हमे हरी सब्ज़ी, दाल, प्रोटीन वाले आहर लेने चाहिए | हमे मिल्क, लस्सी, दही, देसी घी,आदि लेने चाहिए | इन से हमारे शरीर में ताकत आती है |

achaa bhojan kare

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4. ड्राई फ्रूट : हमे ड्राई फ्रूट जैसे की बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, आदि ड्राई फ्रूट खाने चाहिए | इन से हमारी नसों को ताकत मिलती है और ये हमारे दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है |

Dry Fruit Khaae

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5. फल फ्रूट : हमे हर रोज फल फ्रूट खाने चाहिय इन से हमारे शरीर मे ताकत बनी रहती है | फ्रूट खाने से हमारे शरीर में रोगो से लड़ने की शक्ति पैदा होती है | हमे जिम मारने के बाद केला, सेब, आदि फ्रूट खाने चाहिए |

Har Roj Fruits Khaae

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6. फ्रूट जूस : हमे जिम जाने के बाद फ्रूट जूस भी पीना चाहिए जैसे की

1. केले का शेक : केले का जूस जिम जाने के बाद बहुत फायदेमन्द होता है | केले मे विटमिन ए,बी,कैल्शिम, आदि मिलता है | केला हड्डियों को मजबूत बनाता है | केले को हम मिल्क के साथ भी खा सकते है |

Banana Shake Piyee

Banana Shake

2. ऑरेंज जूस : ऑरेंज जूस हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है | इस में विटामिन सी, और डी होता है जिसके हमारा शरीर तरोताजा हो जाता है |

Orange Juice Piyee

Orange Juice

3. बादाम शेक : बादाम में मिल्क मिला के पीने से हमारे वेट को कंट्रोल करता है| बादाम शेक पीने से हमारे मस्ल मजबूत होते है | इसे पीने से हमारी हड्डिया मजबूत होती है और इस में विटामिन डी काफी मात्रा मेँ पाया जाता है | इस से हमे रोगो से लड़ने की मिलती है |

Badam Shake Piyee

Badam Shake

4. आनार का जूस : लाल रंग का दिखने वाला फल आनर का जूस हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है | अनार का जूस हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होने देता और इस से हमारे शरीर में चर्बी बढ़ने नहीं देता |

anar juice

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अब हम बात करते है उन एक्सरसाइज की जो हम घर पर कर सकते है |

1. वार्मअप: हमे कोई भी एक्सरसाइज करनी हो उससे पहले हमे वार्मअप करना होगा इस से हमारे पुरे शरीर की मासपेशियो में रक्त प्रवाह बढ़ता है | वार्मअप करने से चोटिल होने की सभावना कम हो जाती है और मासपेशियो में खीचाव जैसी चोटे कम आती है |

warm up

warm up

2. रनिंग : वार्मअप कर के हमे 10-20 मिनट रनिंग की चाहिए इस से हमारा शरीर पूरी तरहे खुल जाएगा  दीरे-दीरे  रंनिंग के टाइम को बढ़ाते चले | रनिंग से हमारी जोड़ो की शक्ति बढ़ती है और हमारे शरीर की मासपेशियो को मजबूत करता है | रनिंग से हमारा वजन कम हो जाता है और हमे सास लेने में दिक्त नहीं होती |

running kare

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3. पुश -अप्स : वार्मअप के बाद हमे पुशअप लगाने चाहीये | ये हमारे शरीर को फ़ीट और मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है | ये हमारी चेस्ट और कंदे, को मजबूत बनाता है और शेप भी देता है | पुश-अप्स शुरू करने में थोड़ी दीक्त होगी लेकिन एक हफ्ते के बाद आप की रूटीन बन जायगी और इसे करने में दिकत नहीं होगी | इसके बाद आप हर रोज पुश-अप्स की सांख्या को 5-5 कर के बढ़ाते चले |हमे पुश-अप्स के हर रोज तीन सेट लगाने होंगे |

push ups

push ups

4. डंबल : पुश-अप्स करने के बाद हमे डंबल लगाने चहिये | इससे हमारे मसल्स मजबूत होते और बाहो और कंदो की मासपेशिया मजबूत होती है | अगर घर मे डंबल हो तो अच्छी बात है अगर ना हो तो आप ईट का भी प्रयोग कर सकते है | इसके भी हमे तीन सेट लगाने होंगे |

dumbble

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5. लटकना (चिनुप) : लटकने की एक्सरसाइज एक काफी टफ एक्सरसाइज है | लेकिन यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है | इस से हमारी हाइट बढ़ती है और हमारी चेस्ट चौड़ी होती है | इसे करने में पहले हफ्ते में इस 5-10 करे लेकिन दीरे-दीरे इसको बढ़ाते चले और आप की रूटीन बन जाएगी |

chin-up

chin-up

6. योग करे : योग करने से हमारे शरीर मे रोगो से लड़ने की शक्ति पैदा करता है | ये हमे तनाव और डिप्रेशन से बचाता है यह हमारे शरीर में रक्त बहाव को ठीक करता है | यह ऊर्जा को बढ़ाता है और शरीरक दर्द से छुटकारा दिलाता है | हमे सांस की शक्ति को बढ़ाने के लिए योग आसन करना होगा | इसे हमे रोजाना करना चाहिए |

yog kare

yog kare

ये कुछ डाइट और एक्ससाइज़े है जो हम घर पर कर सकते है | इन एक्ससाइज़ो से हम जिम जैसी बॉडी पा सकते है |

Darshan

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